-ED’s important clue in actor Sushant Singh Rajput case, payment of crores made to actor- बॉलीवुड दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस मामले में एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच तेज हो गई है. इंवेस्टीगेशन के दौरान इस मामले में ED के हाथ एक अहम सुराग लगा है. ये सुराग सुशांत को किए गए करोड़ों रुपये की पेमेंट को लेकर है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक्‍टर सुशांत को उनकी एक फिल्म के लिए संदिग्ध पेमेंट किया गया था. ये रकम कोई मामूली रकम नहीं थी पूरे 17 करोड़ रुपए की है.

सूत्रों ने बताया है कि इस पेमेंट को लेकर जांच चल रही है. 17 करोड़ का यह पेमेंट 2017 में सुशांत की फिल्म ‘राब्ता’ के लिए किया गया था. ईडी फिल्म के प्रोड्यूसर दिनेश विजान से पिछले महीने इस बारे में पूछताछ कर चुकी है. दिनेश को पेमेंट संबंधी कुछ कागजात जमा करने को कहा गया था. हालांकि वे हंगरी में शूट हुए फिल्म के ओवरसीज शूट बजट की डिटेल जमा नहीं कर पाए थे.

ओवरसीज शूटिंग के लिए फिल्म निर्माताओं को पेमेंट के तौर पर कुछ रकम दी जाती है और यह संबंधित देश में शूटिंग पर खर्च किए गए कुल बजट का लगभग 20 प्रतिशत हो सकता है. इसे ओवरसीज पेमेंट पर्क्स कहा जाता है. एजेंसी को शक है कि प्रोड्यूसर्स विदेशी सरकारों को खासकर यूरोपियन देशों की सरकार को ज्यादा खर्च का ब्यौरा दिखाती है ताकि अधिक से अधिक पेमेंट का लाभ उठाया जा सके और इन पैसों को फिल्म के अभिनेता-अभिनेत्र‍ियों की पेमेंट भगुतान के लिए इस्तेमाल कर सकें. एजेंसी को संदेह है कि इन पैसों को संबंधित देश के हवाला चैनल्स के माध्यम से भारत में भेजा जाता है.

बॉलीवुड प्रोड्यूसर्स द्वारा किए जाने वाले पैसों की इस लेन-देन के बारे में इंडिया टूडे ने 14 अक्टूबर को सबसे पहले जानकारी दी थी. दिनेश विजान द्वारा कागजात जमा नहीं कर पाने के बाद उनके घर में छापेमारी की गई थी. छापेमारी में ईडी को प्रोड्यूसर के घर से बजट संबंधित कागजात मिले थे जो कि उन्होंने बुडापेस्ट में ऑथोरिटीज के यहां जमा किए थे. कागजातों के मुताबिक फिल्म का बजट 50 करोड़ था, जिसमें से 17 करोड़ रुपए सुशांत को दिए गए थे.

गौरतलब है कि सुशांत की मौत के बाद उनके पिता ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ सुशांत के अकाउंट से 15 करोड़ रुपए गायब करने के आरोप लगाए थे. इस आरोप के आधार पर ईडी ने दोबारा मनी लॉन्ड्र‍िंग को लेकर तफ्तीश शुरू कर दी है. 2016 में सुशांत और रिया एक दूसरे को नहीं जानते थे. दोनों 2018 में रिलेशनशिप में आए थे. अब 17 करोड़ रुपए की मिसिंग पेमेंट को लेकर प्रोड्यूसर दिनेश विजान सवालों के घेरे में हैं. सुशांत की पेमेंट को लेकर एजेंसी के सवालों पर दिनेश जवाब नहीं दे पा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक दिनेश अभी दुबई में हैं. जब एजेंसी ने उन्हें समन भेजा तब उन्होंने कोविड-19 होने की बात कही और अपना मेडिकल सर्ट‍िफिकेट दिखाया.

दिनेश विजान के अलावा, ईडी ने पिछले दिनों सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी से और सुशांत का अकाउंट संभाल रहे उदय सिंह गौरी से पूछताछ की थी. फिलहाल, मनी लॉन्ड्र‍िंग को लेकर ईडी की अब तक की जांच में रिया चक्रवर्ती के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले हैं.-ED’s important clue in actor Sushant Singh Rajput case, payment of crores made to actor-

अभिनेता मनोज बाजपेयी के नाम से Twitter पर हैं कई फेक अकाउंट, एक्टर ने फैन्स को किया आगाह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लव जिहाद के खिलाफ उठाई आवाज, कहा- बिहार में जरूरी है यह कानून