-Cancer-starring Anjum Singh dies, many celebrities including MP Derek O’Brien expressed grief- प्रसिध्द समकालीन भारतीय कलाकार अंजुम सिंह का 53 वर्ष की आयु में मंगलवार यानी 17 नवंबर को निधन हो गया. वह काफी लंबे वक्त से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही थी. इस बात की जानकारी कला संग्रहकर्ता किरन नादर म्यूजियम ऑफ आर्ट ने दी है. नादर ने पीटीआई को बताया, ‘अंजुम सिंह एक बहुत ही अच्छी कलाकार थीं, वह लंबे समय तक लेकिन बहादुरी से कैंसर से लड़ीं.’ वह जाने माने कलाकार अर्पिता और परमजीत सिंह की बेटी थीं, जिससे उन्हें विरासत में ही कला का वरदान मिला.

बता दें कि अंजुम जाने-माने चित्रकार अर्पिता और परमजीत सिंह की बेटी थीं. उन्होंने शांतिनिकेतन के कला भवन से ललित कला में ग्रेजुएशन किया था. इसके बाद दिल्ली के कॉलेज ऑफ आर्ट से इसी विषय में मास्टर डिग्री हासिल की. उनका अंतिम कार्यक्रम ‘आई एम स्टिल हेयर’ पिछले साल दिल्ली की तलवार गैलरी में हुआ था. इसमें जिन कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया था, वे कैंसर से लड़ने के उनके सफर पर आधारित था.

छह साल से ज्यादा वक्त से कैंसर से पीड़ित
दिल्ली स्थित गैलरी ने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा, “साढ़े छह साल तक कैंसर से बहादुरी से लड़ने के बाद आज अंजुम हमें छोड़कर चली गईं. उनके जाने से एक शून्यता आई है जो हमेशा बरकरार रहेगी, लेकिन उनकी कला, उनकी मुस्कुराहट और कैंसर से लड़ने की उनकी दृढ़ता हमेश हमारे दिलों में रहेगी.”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Talwar Gallery (@talwargallery)

कवि, कला आलोचक एवं क्यूरेटर रंजीत होसकेटे ने ट्वीट किया, “अंजुम के निधन के बारे में सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ. यह भी कोई उम्र थी जाने की. उन्होंने कैंसर से छह साल से ज्यादा समय तक लड़ाई लड़ी. अंजुम की आत्मा को शांति मिले.” नादर ने कहा कि सिंह अपने काम के जरिए हमारे दिलों में जिंदा रहेंगी. किरण नादर म्यूजियम ऑफ आर्ट की संस्थापक ने कहा, “उनके पूरे परिवार के प्रति हमारी संवेदनाएं.“

लेखक अशोक वाजपेयी ने जताया दुख
हिंदी के जानेमाने लेखक और रज़ा फाउंडेशन के न्यासी अशोक वाजपेयी ने कहा,”रज़ा फाउंडेशन को अंजुम सिंह के निधन का बहुत दुख है. वह युवा पीढ़ी के विशिष्ट चित्रकार के तौर पर उभरी थीं.” वाजपेयी ने फेसबुक पर किए पोस्ट में कहा, “वह जानलेवा बीमारी से लड़ रही थीं. उनके माता-पिता जाने-माने चित्रकार अर्पिता सिंह और परमजीत सिंह हैं, जिन्हें काफी दुख पहुंचा है. रज़ा फाउंडेशन दुख की इस घड़ी में उनके साथ हैं.”

टीएमसी सांसद ने डेरेक ओब्रायन ने जताया दुख
राज्यसभा सदस्य और तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डेरेक ओब्रायन ने ट्विटर पर कहा कि बहुत जल्दी चली गईं. वह भारतीय कला जगत में सबसे होनहार कलाकारों में से एक थीं. अंजुम सिंह उनकी अंतिम कला प्रदर्शनी जिसका शीर्षक ‘आई एम स्टिल हेयर’ था जो काफी शानदार थी. उनके माता-पिता के प्रति संवेदनाएं.”

-Cancer-starring Anjum Singh dies, many celebrities including MP Derek O’Brien expressed grief-

लव जिहाद को लेकर मध्य प्रदेश सरकार के फैसले से नाखुश जीशान अय्यूब, कहा- प्यार करने पर जेल जाना पड़ेगा

उत्तर प्रदेश: CBI ने सिंचाई विभाग के जूनियर इंजीनियर को बच्चों का यौन शोषण करने के आरोप में किया गिरफ्तार