वैसलीन के फायदे, Vaseline Ke Fayde, पेट्रोलियम जेली के फायदे, वैसलीन के लाभ, वैसलीन के फायदे बताइए, वैसलीन का उपयोग, Vaseline Uses, Vaseline Ke Laabh, Petroleum Jelly Ke Fayde, Vaseline Petroleum Jelly, Petroleum Jelly On Face

सर्दी के दिनों में आप वैसलीन का प्रयोग जरूर करते होंगे। सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, आम दिनों में भी वैसलीन जीवन का एक अभिन्न अंग सा है। त्वचा और होंठों के लिए तो यह फायदेमंद है ही, और भी कई तरह से काम की चीज है यह वैसलीन। जानिए इसके 20 आश्चर्यजनक लाभ, जो बेशक आप नहीं जानते होंगे…
1. इसका सबसे बड़ा फायदा है, त्वचा की देखभाल। यह आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाता है, और नर्म व मुलायम बनाए रखता है।
2. होंठों पर वैसलीन का उपयोग फटे होंठों से निजात दिलाता है, साथ ही इसे स्ट्रॉबेरी या किसी अन्य फल के गूदे के साथ मिक्स करके आप घर पर ही नेचुरल लिपबाम तैयार कर सकते हैं, जो आपके होंठों को कोमल और गुलाबी बनाए रखने में मदद करेगा ।
3. रूखी कोहनी की दरारों को ठीक करने में वैसलीन आपकी मदद करता है, और इसके कालेपन को भी दूर करता है। बस रूखी कोहनी पर वैसलीन लगाएं और रूखेपन का दूर भगाएं।
4. अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो कोहनी, घुटने और पैर के पंजे के पीछे वाले भाग में वैसलीन लगाएं इससे काली लकीरें छुप जाएंगी, और चमक भी बढ़ जाएगी ।

5. अगर आप अपनी पलकों को लंबा और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं, तो बस जरा सा वैसलीन, आपकी यह ख्वाहिश पूरी कर देगा। इसे लगाने के बाद आपकी पलकें दिखेंगी चमकदार और खूबसूरत।
6. आप अपने शरीर पर लगे परफ्यूम की खुशबू बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनी कलाई और गले पर परफ्यूम के साथ थोड़ा सा वैसलीन लगा कर रब करें। बस हो गया आपका काम। अब देर तक यह खुशबू आपके साथ रहेगी।
7. कि‍सी शादी या पार्टी में जा रहे हैं, तो टूटे और दो मुंहे बालों को छुपाने के लिए वैसलीन एक बेहतर उपाय हो सकता है। इसे दोनों हाथों में रगड़कर हल्के हाथ से बालों पर लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में चमक आ जाएगी।
8. पुराने जूतों को नया बनाने में वैसलीन आपकी सहायता कर सकता है। थोड़ा सा वैसलीन अपने जूतों पर रगड़ कर देखिए, जूते चमकने लगेंगे और बिल्कुल नए जैसे दिखाई देंगे ।

9. वैसलीन को आप मेक-अप रि‍मूवर की तरह उपयोग कर सकते हैं। अपना मेकअप साफ करने के लिए बस थोड़ा सा वैसलीन लगाकर, रूई से साफ कर लें, और चेहरा धो लें। इससे अपकी त्वचा नर्म भी हो जाएगी।
10. शरीर के किसी भाग में या नाखून के आसपास की चमड़ी निकलने या खिंच जाने पर वैसलीन लगाकर आप त्वचा को समान कर सकते हैं।
11. बालों को कलर करते वक्त, हेयर लाइन के पास अच्छी तरह से वैसलीन लगा लें। इससे डाई आपकी त्वचा पर नहीं लगेगा और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी।
12. शेविंग करने के बाद चेहरे पर वैसलीन का प्रयोग, त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेगा और रूखापन भी गायब हो जाएगा। इसके अलावा यह आपके चेहरे पर चमक भी लाएगा।

13. अगर आप नहाने का असली आनंद लेना चाहते हैं, तो वैसलीन में थोड़ा समुद्री नमक मिलाकर शरीर पर मसाज करें, फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। आप पहले से ज्यादा तरोताजा और रेशमी नर्म एहसास से भर जाएंगे।
14. अगर ईयरिंग्स पहनते वक्त आसानी से कान के अंदर नहीं जा पा रहे, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस थोड़ा सा वैसलीन लगा दीजिए, और बड़ी आसानी से ईयरिंग्स पहन लीजिए।
15. अगर आप अपने आईशेडो या ब्लशर को पाउडर की तरह प्रयोग करके बोर हो गई हैं, और क्रीमी शेड चाहती हैं, तो आपको बस इतना करना है, कि पुराने आईशेडो या ब्लशर में वैसलीन मिला दें। लीजिए बन गया क्रीमी शेड ।
16. किसी फंक्शन या पार्टी में जा रही हैं, और दांतों में लिपस्ट‍िक नहीं लगने देना चाहती, तो दांतों पर थोड़ा सा वैसलीन लगा लें। इससे उनपर लिपस्ट‍िक का रंग भी नहीं लगेगा, और उनकी चमक भी बढ़ जाएगी। ब्यूटी कॉम्पिटिशन में भी यह तरीका आजमाया जाता है।

17. आप प्लकर से अपनी आई-ब्रो बना रहीं है, तो जरा सा वैसलीन लगा लें। बाल ठीक से निकल भी जाएंगे, और आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी, वह भी बिना दर्द के ।
18. जब भी कोई पुरानी नेल पॉलिश लगानी होती है, तो उसका ढक्कन खोलने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि वह जाम हो जाता है। इससे बचने के लिए ढक्कन में अंदर की तरफ थोड़ा वैसलीन लगा दीजिए, अगली बार ढक्कन आसानी से खुल जाएगी।
19. अपनी आई-ब्रोज को शाइनी बनाने के लिए भी आप वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, तुरंत चमक आ जाएगी। इसके अलावा यह बालों में चमक और उनकी उलझन सुलझाने के लिए भी बेहद कारगर है।
20. फटी और रूखी एड़ियों को बेहतर बनाने का एक अच्छा विकल्प है वैसलीन। इसमें विटामिन- सी कैप्सूल मिलाकर लगाने से आपकी एड़ियों की दरारें तो भर ही जाएंगी, साथ ही वे नर्म मुलायम और चमकदार हो जाएंगी।

वैसलीन के फायदे, Vaseline Ke Fayde, पेट्रोलियम जेली के फायदे, वैसलीन के लाभ, वैसलीन के फायदे बताइए, वैसलीन का उपयोग, Vaseline Uses, Vaseline Ke Laabh, Petroleum Jelly Ke Fayde, Vaseline Petroleum Jelly, Petroleum Jelly On Face

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. रूखे बेजान बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय, रूखे बेजान बालों के लिए टिप्स, फ्रिज़ी बालों की समस्या, फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पाने के उपाय, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरमास्क.
  2. प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट को गोरा करने की क्रीम, प्राइवेट पार्ट को साफ करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट्स को गोरा कैसे करे.
  3. सही ब्रा का चुनाव कैसे करे, ब्रा के प्रकार, परफेक्ट ब्रा खरीदने के आसान टिप्स, कैसे करें अपने लिए सही साइज की ब्रा का चुनाव, कैसे चुनें परफेक्ट ब्रा, ब्रा सिलेक्शन गाइड.
  4. काली मिर्च के फायदे, Kali Mirch Ke Fayde, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, डैंड्रफ का घरेलू उपाय, डैंड्रफ से छुटकारा, डैंड्रफ ट्रीटमेंट, Dandruff Ke Liye Kali Mirch
  5. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान.
  6. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए.
  7. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना.
  8. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट.
  9. गोल्डन कोट्स इन हिंदी, गुड मॉर्निंग कोट्स हिंदी, Golden Quotes in Hindi, Good Morning Quotes Hindi, मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस.
  10. पॉजिटिव कोट्स अबाउट लाइफ, Positive Quotes About Life, सक्सेस कोट्स इन हिंदी, रियल लाइफ स्ट्रगल कोट्स, इमोशनल कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ.
  11. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  12. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  13. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  14. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  15. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  16. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  17. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
  18. मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम क्या रखें, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नामकरण, मंगलवार को जन्मे बच्ची का नाम क्या रखें.
  19. निक नाम, निक नाम फॉर बॉयज, निक नाम फॉर गर्ल्स, Cute Nicknames for Baby Boy Indian, Cute Nicknames for Baby Girl Indian, गर्ल्स निक नाम इन हिंदी.
  20. माता पार्वती के नाम पर बच्चों के नाम, माता पार्वती के नाम पर लडकी के नाम, माँ पार्वती के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी पार्वती से प्रेरित लड़कियों के नाम.
  21. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab.