रूखे बेजान बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय , रूखे बेजान बालों के लिए टिप्स , रूखे बालों का इलाज , फ्रिज़ी बालों की समस्या, फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पाने के उपाय, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरमास्क, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरस्टाइल , Rukhe Balon Ka Upay , Frizzy Hair Ke Liye Kya Kare , Rukhe Balo Ke Liye Tips , Frizzy Hair Ko Kaise Thik Kare , Rough Hair Treatment Home Remedies in Hindi , Damage Hair Treatment in Hindi , Frizzy Hair Problem , Hair Mask and Hairstyle for Frizzy Hair

रूखे और बेजान बालों के उपाय

बाल हमें और भी खूबसूरत बनाते हैं, अलग अलग हेयरस्टाइल करके हम अपने लुक को बदल सकते हैं. लेकिन कई बार धूल मिट्टी के कण हमारे बालों को रुखे सूखे और फ्रिजी बना देते हैं. ये फ्रिजीनेस हमारे बालों को खराब कर देती हैं और फिर हम इन्हें ठीक करने के लिए स्ट्रेटनर या कर्लर का इस्तेमाल करते हैं, जो कभी कभी के लिए तो ठीक है पर हमेशा के लिए बिल्कुल भी सही विकल्प नही है. क्योंकि इन उपकरणों के अधिक उपयोग हमारे बालों को काफी नुक़सान पहुंचाते हैं, ये हमारे बालों को अधिक कमजोर और खराब कर देते हैं. इसलिए अगर आपके बाल भी फ्रिज़ी हैं तो घबराइये नहीं क्योंकि यहां हम आपको फ्रिज़ी बालों से छुटाकारा पाने के उपाय, हेयरमास्क और हेयर स्टाइल के बारे में बताने जा रहे हैं…

फ्रिज़ी बालों से छुटाकारा पाने के उपाय (how To Tackle Frizzy Hair Problem)

1. रोज़ाना बालों को न धोएं

Frizzy Hair Problem

बालों को रोज़ाना धोने से इनका नैचरल ऑयल खत्म हो जाता है, जो इन्हें सॉफ्ट बनाए रखता है। हेयर वॉश शेड्यूल में कम से कम दो से तीन दिन का अंतर होना चाहिए। अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें बाल धोने के बाद ही फ्रेश फील होता है तो ड्राई शैंपू यूज़ करके देखें।

2. बालों में शैम्पू करने का तरीका बदलें

Washes hair at night may repent

लगभग सभी शैम्पू में सल्फ़ेट की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे बालों से नैचुरल ऑयल छीन लेते हैं. इसलिए आपको हमेशा ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, जो सल्फ़ेट और पैराबीन फ्री हों. साथ ही यह भी देखें कि शैम्पू में ग्लिसरीन की मात्रा कितनी है. ग्लिसरीन बालों के फ्रिज़ीनेस को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा बालों में शैम्पू करते समय बालों को ज़्यादा रगड़ें नहीं, क्योंकि इससे बाल अधिक टूटते हैं. इसके बजाय उन्हें हल्के हाथों से निचोड़ कर साफ़ करें. बहुत सारे शैम्पू गाढ़े होते हैं और उन्हें पतला करने की आवश्यकता होती है. इसलिए अपने हाथों पर शैम्पू लेकर उसमें चार-पांच बूंद पानी मिलाएं और फिर शैम्पू का उपयोग करें. बाल खराब दिखने की वजह शैंपू भी हो सकता है। नैचरल एक्सट्रेक्ट्स वाले शैंपू या आंवला-शिकाकाई से बाल धोकर देखें। मुमकिन है कि इससे बालों का नैचरल ऑयल बना रहेगा। Natural Remedies To Get Rid Of Frizzy Hair in Hindi

3. बालों की सही तरीके से करें कंडीशनिंग

beauty tips hair care

कई बार ऐसा होता कि आप जल्दी में होती हैं और बालों में थोड़ा-सा कंडीशनर लगाकर उसे तुरंत धो भी लेती हैं. जबकि आदर्श रूप से, कंडीशनर आपके बालों में दो से पांच मिनट तक रहना चाहिए तभी वह सही ढंग से काम करता है. जल्दबाज़ी करने से कंडीशनर से फ्रिज़ीनेस में कमी लाने में मदद नहीं मिलती. अगर आप उन लोगों में हैं, जो हमेशा जल्दबाज़ी में रहती हैं, तो आप अपने लिए एक छुट्टी वाला दिन चुनें, जिससे आपको कंडीशनिंग के समय जल्दबाजी नहीं करनी पड़ेगी. इसके अलावा जब आप ट्रैवलिंग कर रहीं, तो अपने बैग में एक हेयर सीरम ज़रूर रखें. यह एक शॉर्ट ट्रर्म मैनेजमेंट है लेकिन यह कुछ समय के लिए आपके बालों को नरिश करने में मदद करता है. Natural Remedies To Get Rid Of Frizzy Hair in Hindi

4. तौलिए के इस्तेमाल से बचें

how to take a Hair Spa At Home

जिस समय आपके बाल गीले होते हैं, उस समय यह सबसे कमजोर होते हैं और खींचने पर अधिक टूटते हैं. इसलिए जब आप अपने बालों को सुखाने के लिए हैवी तौलिए का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके बाल जड़ों से खिंचाते हैं. तौलिया बालों के लिए नुक़सानदायक होता है. अगर आप उन्हें बहुत आराम से इस्तेमाल करती हैं, तब भी बालों को फ्रिज़ी बना देते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए बाज़ार में कई पोस्ट-शॉवर हेयर रैप उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग आप कर सकती हैं. यदि आप बाज़ार से नहीं ख़रीदना चाहती हैं, तो कॉटन की पुरानी टी-शर्ट में अपने बालों को लपेट कर सुखा सकती हैं. जब आपके बाल गीले हों, तो लपेटने से पहले बालों में थोड़ा-सा एलोवेरा जेल लगाएं. Natural Remedies To Get Rid Of Frizzy Hair in Hindi

5. शावर लेने के बाद करें ब्रश

Hair fall treatment in hindi

ऐसे बालों पर हेड वॉश करने के बाद ही ब्रश करें। पूरी तरह से बालों के सूखने के बाद कंघी न करें। शावर लेने के तुरंत बाद ही इन्हें नीचे की ओर से कंघी करना शुरू करें।

6. चुनें सही कॉम्ब

Hair Fall Treatment In Hindi

अगर फ्रिज़ी बाल हैं तो सही कॉम्ब यूज़ करें। ऐसे बालों के लिए ब्रॉड ब्रिसल्स हेयर ब्रश या कॉम्ब सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा, अगर गीले बालों में कंघी करनी है तो वाइड ब्रश यूज़ करना ठीक होगा।

7. डायट पर निर्भर करते हैं आपक बाल

आप जो कुछ खाते हैं वह सिर्फ़ आपकी त्वचा को ही नहीं, बल्कि आपके बालों को भी प्रभावित करता है. यदि आप बालों को लाभ पहुंचानेवाले फ़ूड्स को अपनी डायट में शामिल नहीं कर रही हैं, तो आपके बाल अधिक झड़ेंगे या फिर झड़ने की संभावना बनी रहेगी और इससे आपके बालों की बनावट भी प्रभावित होती है. आपके बालों के लॉक्स सही शेप में हैं की नहीं यह जानने के लिए अपनी डायट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लें. शाम के स्नैक्स में ड्राय फ्रूट्स खाएं और ग्रीन टी पिएं. कुछ ड्राय फ्रूट्स जिन्हें आपको रोज़ाना खाना चाहिए, जैसे अखरोट और बादाम. इसके अलावा आपको टमाटर, अलसी, पनीर और छोले चना को भी अपनी डायट में शामिल करें. Natural Remedies To Get Rid Of Frizzy Hair in Hindi

8. तीन से चार महीने में हेयरकट लें

नियमित रूप से हेयरकट लेने से फ्रिज़ीनेस से बचने और दो मुंहें बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. आप अपने हेयर स्टाइलिस्ट से उन कट्स के बारे में भी सलाह ले सकती हैं, जो आपके घुंघराले बालों को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. आप अपने बालों को सूट करनेवाले शैम्पू और कंडीशनर के प्रकार के बारे में भी पूछ सकती हैं और सप्ताह में इनका कितनी बार इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी भी जानकारी ज़रूर रखें.

smart hair coloring ideas

9. हॉट टूल्स को करें दूर

मॉयस्चर पाने के लिए बालों को कभी भी रोज़ाना धोने की गलती न करें। साथ ही बालों के लिए इस्तेमाल होने वाले हीटिंग टूल्स से दूरी बना लें, वरना बालों का सारा मॉयस्चर खत्म हो जाएगा। हेयर हॉट टूल्स रूखे व बेजान बालों के लिए जि़म्मेदार होते हैं। किसी ओकेज़न में जाने के लिए अगर आप बालों को कर्ल करने या उन्हें स्ट्रेट करने के लिए मशीन का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी सेटिंग को कूल मोड पर रखें या बेहद लो मोड पर ही इसे ऑन करें।

फ्रिज़ी बालों के लिए हेयर मास्क (hair mask for frizzy hair)

Valentine's Day special hair care tips in hindi

नीचे दिेए जा रहे हेयर मास्क को बालों में लगाकर आप फ्रिज़ी बालों से छुटाकारा पा सकती हैं.

सामग्री : 1 विटामिन ई ऑयल/कैप्स्यूल और 2 टेबलस्पून ऑर्गैनिक कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल

बनाने का तरीक़ा: दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और स्कैल्प, बालों की लंबाई व सिरों पर अच्छी तरह लगाएं. 30-40 मिनट तक बालों पर इसे लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें. सप्ताह में कम से कम दो बार यह मिश्रण बालों पर लगाएं. इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और आपके बाल कुछ ही इस्तेमाल के बाद चमकीले और मज़बूत नज़र आएंगे.

सामग्री: 2 टेबलस्पून दही (बालों की लंबाई के अनुसार मात्रा कम ज़्यादा कर लें), 1 टेबलस्पून शहद, 2-3 बूंदें नारियल तेल

बनाने का तरीक़ा: दही और शहद को अच्छी तरह मिलाएं और फिर मिश्रण में कुछ बूंदें नारियल तेल की डालकर दोबारा मिला लें. तैयार पैक को स्कैल्प व बालों पर लगाएं और शावर कैप से बालों को ढंक लें. तक़रीबन 25-30 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धोएं. यह पैक आप सप्ताह में एक बार लगा सकती हैं. इससे आपके बालों को चमक मिलेगी. शहद स्कैल्प के इंफ़ेक्शन्स को ठीक करके बालों को सेहतमंद बनाएगा.

सामग्री : नारियल तेल, जैतून तेल और अरंडी तेल

बनाने का तरीक़ा: नारियल, जैतूनऔर अरंडी तीन अलग-अलग तेल को एक साथ मिलाकर इसे धीमी आंच पर गर्म करें. मिश्रण में एक चम्मच सरसों के बीज और कुछ करी पत्ते डालकर दो से तीन मिनट के लिए पका लें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. इस मास्क को लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप से ढंक लें और क़रीब दो घंटे बाद ही शैम्पू करें. इस डीआईवाई हेयर मास्क से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे.

फ्रिज़ी बालों के लिए हेयर स्टाइल (hairstyle for frizzy hair)

मेसी बन कैसे बनाएं (how to make messy hair bun)

how to make bun lift hairstyle

अगर आप ख़ास शाम के कार्यक्रम के लिए तैयार हो रही है, तो ये स्टेप-बाय-स्टेप मेसी बन आपके लिए परफेक्ट है स्टेप 1: साइड मांग करें और आपके सिर के एक तरफ बालों को कंघी करें. स्टेप 2: सभी बालों को गोल गोल घुमाकर मोड़ लें. स्टेप 3: आपके कान के नीचे आपके सिर के आधार पर मुडायें गए बालों को रोल करें. स्टेप 4: जूड़े को उसकी जगह पर रखने के लिए यु-आकार की पिन का प्रयोग करें. स्टेप 5: जूड़े के चारो ओर के बालों को सुरक्षित करने के लिए बॉबी पिन्स का प्रयोग करें.

एब्सल्यूट हेयर स्टाइल  (Absolute Hair Style)

Hairstyle for Diwali Party
Hairstyle for Diwali Party

स्टेप 1 : शैंपू और कंडिशनर करने के बाद बालों पर कर्ल डिफाइनिंग लीव-इन क्रीम लगाएं। स्टेप 2 : छोटे से ट्विस्टेड सेक्शन के साथ सूखे बालों को फैलाएं। गर्दन के पीछे बालों को इकट्ठा करें। पिन लगाते हुए बालों को सेट करें। स्टेप 3 : इस सेक्शन को पिन्स से अच्छी तरह पिन अप करें। फ्रंट के बालों पर मांग निकालते हुए, पीछे की ओर ट्विस्टेड सेक्शन को सजाएं। स्टेप 4 : हेयर स्टाइल की फिनिशिंग को और खूबसूरत बनाने के लिए स्पॉटलाइट क्रीम लगाएं।

साइड लूज हेयर स्टाइल लुक (Side loose hairstyle look)

Hairstyle for Diwali Party
Hairstyle for Diwali Party

स्टेप 1 : सबसे पहले बालों को अच्छी तरह कॉम्ब करना ज़रूरी है ताकि वे उलझें नहीं। स्टेप 2 : सेंटर पार्टिंग करें। अब सभी बालों को साइड में ले जाकर लूज़ चोटी बनाएं। स्टेप 3 : अब चोटी को अंदर की तरफ मोड़ें। ध्यान रखें कि चोटी ढीली बनी होनी चाहिए और इसे फोल्ड करते समय भी लूज़ फोल्ड ही करें। चित्र के अनुसार बनाने का प्रयास करें। अब स्टाइलिश क्लच लगाकर आकर्षक टच दें। इस हेयर स्टाइल पर पीछे की ओर फ्लॉवरी स्टीकर्स लगाना न भूलें। स्टेप 4 : बाल फ्रिज़ी दिखें तो हेयर स्प्रे से सेट करें।

डबल बन हेयर स्टाइल (Double bun hairstyles)

स्टेप 1 : बालों को वॉश करने के बाद क्लाइमेट कंट्रोल एंटी फ्रीज़ लीव इन क्रीम अप्लाई करें। स्टेप 2 : बालों को दो हिस्सों में बांट लें। इन्हें अच्छी तरह कॉम्ब करें। अब एक सेक्शन के बालों को लेकर क्राउन एरिया पर पोनी बनाएं। ऐसा दूसरे सेक्शन के बालों के साथ भी करें। स्टेप 3 : क्राउन एरिया पर बनी पोनी को चेक करें कि दोनों एक समान हों। अब पोनी के बालों को हलका ट्विस्ट करते हुए रबरबैंड के पास ऐसे लपेटें कि जूड़ा बन जाएं। दूसरी तरफ भी ऐसा ही करें। बन के पास अच्छी तरह पिन अप करें ताकि बन खुले नहीं। स्टेप 4 : हेयर स्प्रे कर बालों को सेट करें।

फ्रिज़ी बालों को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

सवाल. फ्रिज़ी बालों को साफ़ करने के लिए कैसे बनाएं डीआईवाई हेयर रिन्स?
जवाब. आधा कप चावल लें. गंदगी हटाने के लिए उसे अच्छी तरह से धो लें. अब चावल में दो कप पानी डालें. आधे घंटे के लिए छोड़ दें. चावल के पानी को एक मेसन जार में भरें और दो दिनों के लिए अपने फ्रिज में स्टोर करें. दो दिनों के बाद, आप इसे बालों पर स्प्रे कर सकती हैं या इसका हेयर रिन्स के रूप में उपयोग कर सकती हैं. इसके अलावा आप चावल को पानी में उबालकर उस पानी का उपयोग बाल धोने के लिए कर सकती हैं.

सवाल. क्या ऐप्पल साइडर विनेगर बालों में लगाना सुरक्षित है?
जवाब. यह आपके बालों की बनावट पर निर्भर करता है, और आप कितनी बार अपने बालों को धोती हैं इस पर भी. ऐप्पल साइडर विनेगर अपने बालों पर पन्द्रह दिन में एक बार ही एक लगाएं. यदि आप पहली बार लगा रही हैं, तो अपने थोड़े-से बालों और स्कैल्प पर लगाकर जांच लें. यदि आपको लगता है कि यह आपके फ्रिज़ी बालों को सूट नहीं कर रहा है, तो लगाना बंद कर दें.

सवाल. फ्रिज़ी बालों के लिए सबसे अच्छी हेयरस्टाइल कौन-सी रहेगी?
जवाब. आप आपने बालों पर कोई भी आसान सा मेसी हेयरस्टाइल आज़मा सकती हैं. आप इसके लिए मेसी हेयर बन ट्राई कर सकती हैं. ये फ्रिजी बालों के लिए सबसे अच्छा और आसान हेयर स्टाइल है. अपने बालों पर हाई पोनीटेल बांधे. अब उन्हें बन की तरह बनाएं और क्लेचर या रबरबैंड लगा ले. इसे बनाने का तरीका पहले ही ऊपर दिया जा चुका है.

यूनिएंजाइम की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, खुराक, नुकसान, साइड इफेक्ट्स Unienzyme Uses Side Effects Dosage & Price

हिंदी कहानी : टेटवाल का कुत्ता- सआदत हसन मंटो (Hindi Story Tetwaal Ka Kutta Saadat Hasan Manto)

खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल -इस तरह से इस्तेमाल करें तिल का तेल, निखर उठेगी त्वचा – तिल के तेल से बढ़ाएं सुंदरता(How to use sesame oil For glowing skin)

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय – कमजोर और रुखे बालों से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय – हेयर केयर टिप्स इन हिंदी (Home Remedy for Hair Fall, How to get thick and Healthy Hair Naturally)