नवरात्रि मेकअप लुक, Navratri Makeup Tips, Navratri Makeup Look, नवरात्रि मेकअप टिप्स, नवरात्रि लुक, नवरात्रि के लिए मेकअप टिप्स, नवरात्रि में कैसी हो मेकअप, नवरात्रि मेकअप, Navratri Ke Liya Makeup, Navratri Me Kaisa Ho Makeup, Navratri Me Kaisa Makeup Kare, Navratri Makeup, Makeup Tips For Navratri, Navratri Look

नवरात्रि मेकअप लुक, Navratri Makeup Tips
देशभर में नवरात्रि की धूम है। भारत के अलग अलग हिस्सों में ये नौ दिन अलग अलग तरीकों से मनाए जाते हैं। इस दौरान डांडिया तथा गरबा जैसे फंक्शन का आयोजन भी किया जाता है। त्योहारों में श्रृंगार का विशेष महत्व है , ऐसे में बात गरबा मेकअप और स्टाइलिंग की हो तो इस श्रृंगार का अपना एक अलग ही उत्साह दिखायी देता है। सभी गरबा व डांडिया प्रतिभागी अभी से अपने गेटअप को स्पेशल बनाने में जुट गए हैं। हर साल गरबा थीम्ज़, स्टाइलिंग और मेकअप के स्टाइल चेंज होते हैं। सभी प्रतिभागी नए ट्रेंड को फ़ॉलो करना चाहता है। प्रतिभागियों की बेस्ट दिखने की इस चाहत को साकार करने के लिए हम आपसे शेयर कर रहे हैं ये कुछ खास मेकअप टिप्स-
1. ब्लोटिंग और प्राइमिंग
किसी भी तरह का मेकअप अप्लाई करने से पहले चेहरे पर टोनर लगाएं और स्किन ब्लॉट कर लें। इससे चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल नहीं रहेगा और मेकअप के लिए साफ बेस मिलेगा। आप पाउडर या फिर क्रीम-बेस्ड प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। लिक्विड बेस्ड प्रोडक्ट्स से मेकअप बहुत जल्दी खराब हो सकता है।

2. कंसीलर
पूरे चेहरे पर कंसीलर या फाउंडेशन की परत चढ़ा लेने से बेहतर है कि आप अपने चेहरे पर प्रॉब्लम वाली जगह पर फोकस करें। आप अपने आंखों के नीचे बने काले घेरे, धूप की वजह से बने निशान, लिप्स के कोनों पर कालेपन आदि को छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। ज्यादा फाउंडेशन लगा लेने से चेहरा ना सिर्फ केकी नजर आएगा बल्कि आपके डांस के बाद निकले पसीने में वो बह भी सकता है। आपको ज्यादा कॉन्ट्योरिंग करने से बचना चाहिए। आप अपनी स्किन को सांस लेने का मौका देना चाहती हैं तो बस हल्की बीबी क्रीम लगा सकती हैं।
3. हाईलाइटिंग
कन्सीलिंग का काम पूरा करने के बाद आप बस थोड़ा सा हाईलाइटर प्रयोग करें ताकि आप ग्लो कर सकें। हाईलाइटर के ज्यादा इस्तेमाल से आप डिस्को-बॉल की तरह लग सकती हैं।
3. कैसा हो आंखों का मेकअप
गरबे के लिए कलरफुल आइ मेक अप ट्रेंड में है। ब्राइट आइ शैडोज़ का यूज़ करके , रेन्बो थीम फोलो कर सकते हैं। अगर जल्दी मेकअप चाहते हैं तो स्मोकी आइज़ सदाभार और लोकप्रिय आई मेकअप है।
5. ब्लशर और लिप्स्टिक का चुनाव
इस सीजन में आईशैडो और लिपस्टिक के लिए कलरफुल शेड्स ट्रेंड कर रहे हैं। आप नवरात्रि के दिन से जुड़े खास रंग का मेकअप भी कर सकती हैं। आप पर्पल, गुलाबी, हरा या ऑरेंज शेड ट्राई कर सकती हैं। अपने लिप्स के लिए ब्राइट कलर चुनें। मगर इस बात का ध्यान रखें कि आप लिपस्टिक या आईशैडो में से किसी एक का रंग ही ब्राइट रखें। इसके अलावा इन दिनों लाइट पिंक ब्लशर और न्यूड लिप्स्टिक ट्रेंड में है। ट्रेंड के हिसाब से लिप्स्टिक का चुनाव करें और लाइट ब्लशर का यूज़ करें।

6. वेट मेथड
कोई भी पिग्मेंट का इस्तेमाल करते समय हमेशा गीले स्पंज या गीले ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे ये ना सिर्फ आसानी से आपके चेहरे पर लग जाएगा बल्कि ये आपके मेकअप को फैलने से भी रोकेगा।
7. सेटिंग पाउडर/सेटिंग स्प्रे
जब आप पूरी मेहनत के बाद अपना मेकअप कंप्लीट कर लेती हैं तब आप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें और ये सुनिश्चित करें कि पूरा चेहरा और गर्दन कवर हो जाए। सेटिंग स्प्रे किसी मैजिक से कम नहीं है। ये पूरी रात आपके मेकअप को बरकरार रखेगा।
8. इक्स्पेरिमेंटल थीम फ़ॉलो करें
आजकल रफ़ एंड टफ़ थीम ट्रेंड में है। बालों को कर्ल करके खुला रखें या वेव्ज़ लूक दे. डिफ़्रेंट लुक के लिए नोज़ पिन पहनें।
9. मेकअप रिमूव करते वक़्त इन चीज़ों का रखें ध्यान
मेकअप , मेकअप रेमूवर से ही रिमूव करें और सोने से पहले क्लीसिंग मिल्क से साफ़ करे। साथ ही अच्छी सी नाइट क्रीम लगाएं।

नवरात्रि मेकअप लुक, Navratri Makeup Tips, Navratri Makeup Look, नवरात्रि मेकअप टिप्स, नवरात्रि लुक, नवरात्रि के लिए मेकअप टिप्स, नवरात्रि में कैसी हो मेकअप, नवरात्रि मेकअप, Navratri Ke Liya Makeup, Navratri Me Kaisa Ho Makeup, Navratri Me Kaisa Makeup Kare, Navratri Makeup, Makeup Tips For Navratri, Navratri Look

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. रूखे बेजान बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय, रूखे बेजान बालों के लिए टिप्स, फ्रिज़ी बालों की समस्या, फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पाने के उपाय, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरमास्क.
  2. प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट को गोरा करने की क्रीम, प्राइवेट पार्ट को साफ करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट्स को गोरा कैसे करे.
  3. सही ब्रा का चुनाव कैसे करे, ब्रा के प्रकार, परफेक्ट ब्रा खरीदने के आसान टिप्स, कैसे करें अपने लिए सही साइज की ब्रा का चुनाव, कैसे चुनें परफेक्ट ब्रा, ब्रा सिलेक्शन गाइड.
  4. काली मिर्च के फायदे, Kali Mirch Ke Fayde, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, डैंड्रफ का घरेलू उपाय, डैंड्रफ से छुटकारा, डैंड्रफ ट्रीटमेंट, Dandruff Ke Liye Kali Mirch
  5. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान.
  6. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए.
  7. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना.
  8. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट.
  9. गोल्डन कोट्स इन हिंदी, गुड मॉर्निंग कोट्स हिंदी, Golden Quotes in Hindi, Good Morning Quotes Hindi, मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस.
  10. पॉजिटिव कोट्स अबाउट लाइफ, Positive Quotes About Life, सक्सेस कोट्स इन हिंदी, रियल लाइफ स्ट्रगल कोट्स, इमोशनल कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ.
  11. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  12. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  13. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  14. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  15. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  16. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  17. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
  18. मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम क्या रखें, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नामकरण, मंगलवार को जन्मे बच्ची का नाम क्या रखें.
  19. निक नाम, निक नाम फॉर बॉयज, निक नाम फॉर गर्ल्स, Cute Nicknames for Baby Boy Indian, Cute Nicknames for Baby Girl Indian, गर्ल्स निक नाम इन हिंदी.
  20. माता पार्वती के नाम पर बच्चों के नाम, माता पार्वती के नाम पर लडकी के नाम, माँ पार्वती के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी पार्वती से प्रेरित लड़कियों के नाम.
  21. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab.