हर लड़की सुंदर और खूबसूरत दिखने के लिए बहुत मेहनत करती है। मेकअप की मदद से आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है और आप आसानी से इंटरव्‍यू, पार्टी, डिनर या डेट पर दूसरों का सामना कर पाती हैं।

अमूमन सभी लड़कियां मेकअप करती हैं लेकिन ज्‍यादातर लड़कियां इसे गलत तरीके से करती हैं। मेकअप ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को बढ़ाता है बल्कि त्‍वचा को सनबर्न, धूल और मिट्टी से भी बचाता है। उदाहरण के लिए, बाहर धूप में निकलने से पहले त्‍वचा को सूर्य की यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सनस्‍क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। (Makeup Tips makeup mistakes that make you older)

घर पर ही ट्राई करें नेल आर्ट डॉटिंग और नाखूनों को दें आकर्षक लुक

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे की त्‍वचा में भी बहुत बदलाव आते हैं जैसे बारीक रेखाएं, झुर्रियां पड़ना और स्किन अपना लचीलापन एवं टाइटनेस भी खोने लगती है। उम्र, मेकअप स्‍टाइल और तकनीक हर तरह की स्किन के लिए अलग होती है ताकि आप खूबसूरत दिख सकें।

फाउंडेशन कैसे चुनें

मेकअप में फाउंडेशन बहुत जरूरी होता है। अपनी स्किन टाइप और स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन चुनना जरूरी होता है। इससे आपकी स्किन जवां दिख सकती है। चेहरे पर मोटे और गाढ़े फाउंडेशन को सेट करते समय उस पर बारीक रेखाएं बन जाती हैं जो कि आपकी रंगत को फीका कर आपको उम्रदराज दिखा सकता है।

गलत ब्‍लश कलर चुनना

हर किसी का रंग, कद, वजन और रवैया अलग होता है। लुक, एसेसरी और कॉस्‍मेटिक को लेकर पसंद भी हमारी अलग-अलग होती है इसलिए अपने गालों की रंगत को और ज्‍यादा निखारने और उन्‍हें आकर्षक बनाने के लिए हमें सही ब्‍लश कलर चुनना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में चूक जाती हैं जो आपका लुक बिगड़ सकता है।

ज्‍यादा लिप लाइनर लगाना

होंठों को उभारने और उन्‍हें और ज्‍यादा खूबसूरत बनाने के लिए लिप लाइनर का इस्‍तेमाल किया जाता है। अगर आपको लिप लाइनर लगाना पसंद है तो अपने लिप्स के नेचुरल कर्व पर फोकस करें।

इन मेकअप ट्रिक्‍स को अपनाएं और ब‍िना सर्जरी के पाएं Fuller lips

लिपस्टिक

आपको लगता होगा कि डल और गाढ़े रंग की लिपस्टिक से होंठ ज्‍यादा उभरे हुए और आकर्षक लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। बढ़ती उम्र में होंठ भी पतले हो जाते हैं और उन पर किसी सख्‍त लिपस्टिक का इस्‍तेमाल करना उन्‍हें और ज्‍यादा पतला बना सकता है। अपनी स्किन टोन के हिसाब से न्‍यूट्रल कलर चुनें।

बॉटम लैशेज को लाइनिंग करना

सिर्फ बॉटम लैशेज को लाइनिंग करना आसान होता है इसलिए अधिकतर महिलाएं ऐसा ही करती हैं लेकिन लोअर लिड पर लाइनर लगाने से आंखें छोटी और आपकी उम्र ज्‍यादा दिखती है। आंखों के ऊपर आई लाइनर जरूर लगाएं, इससे चेहरे की चमक बढ़ती है।

गलत कंसीलर लगाना

चेहरे की बारीक रेखाओं, दाग-धब्‍बों और झुर्रियों को छिपाने के लिए कंसीलर लगाना बहुत जरूरी होता है। अगर आप बहुत गाढ़ा या अपनी स्किन टोन के हिसाब से गलत कंसीलर चुन लेती हैं तो चेहरे का पूरा लुक बिगड़ सकता है।

6 Makeup Mistakes That Make You look Older, Makeup Mistakes, makeup that makes you look older, does contouring make you look older, makeup mistakes over 40