झुर्रियों के कारण, Jhuriyon Ke Karan, Jhuriyon Ke Liye Gharelu Upay, झुर्रियों के लक्षण, झुर्रियों के उपाय, झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए, चेहरे पर झुरिया कैसे हटाए जाए, चेहरे और माथे पर झुर्रियों को दूर करने के उपाय, चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय, Jhuriyon Ka Ilaj, Jhuriyon Ko Kaise Hataye, Wrinkles Treatment, How To Remove Wrinkles From Face At Home, Diet For Face Wrinkles, Wrinkles On Face Home Remedies

चेहरे पर झुरिया कैसे हटाए जाए, Jhuriyon Ke Liye Gharelu Upay
सर्दियों में हमारी त्‍वचा साल के अन्‍य मौसमों के मुकाबले दुगनी तेज़ी से बूढ़ी होती है. चेहरे पर पड़ने वाली ठंडी और खुश्‍क हवा हमारे चेहरे पर झुर्रियां डाल जाती हैं. भले ही 18 साल की उम्र में आप अपने चेहरे पर बिल्‍कुल ध्‍यान न देती हों पर जब उम्र 30 के आस-पास आने लगती है तो त्‍वचा को स्‍पेशल केयर की जरुरत पड़ने लगती है. यहां पर कुछ सुझाव दिए जा रहें हैं जिनको आजमा कर आप सर्दियों में अपनी त्‍वचा को बूढा होने से रोक सकती हैं.

वक़्त से पहले झुर्रियां आने के कारण, Jhuriyon Ke Karan
ये तो हम सभी लोग जानते हैं कि जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, स्किन में से इलास्टिसिटी और मॉइस्चर कम होने लगता है। जिसकी वजह से हमें अपने शरीर पर जगह-जगह झुर्रियां दिखने लगती हैं। इन झुर्रियों के समय से पहले होने या बहुत ज्यादा असर दिखने के कई अन्य कारण भी हैं। जो इस प्रकार है:
1. प्रदूषण
2. ज्यादा समय तक धूप में रहना
3. विटामिन डी 3 की कमी
4. कॉस्मेटिक्स के ज्यादा उपयोग से
5.अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
6. धूम्रपान करने से
7. कभी कभी स्किन में कुछ बीमारी हो जाने से भी झुर्रियां जल्दी आ जाती है

ऐसे पहचाने झुर्रियों के लक्षण
1. आँखें, मुँह और गर्दन के चारों ओर महीन सी रेखाएँ बन जाना।
2. शरीर में अलग-अलग जगह स्किन का ढीला होना, ख़ास तौर पर मुँह और गर्दन पर।
3. होंठ और आँखों के पास गहरी झुर्रियां भी दिखने लगती हैं।

  • झुर्रियों को दूर करने के उपाय- नीचे दिए गए उपायो को अपनाकर आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं.
    स्‍क्रबिंग करें
    जब झुर्रियां पड़ती हैं तो त्‍वचा पर गहरे रंग के धब्‍बे दिखाई देने लगते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि मृत कोशिकाएं एक जगह इक्‍ठ्ठा हो रहीं हैं जो चेहरे को बूढा बना रहीं हैं. इसको दूर करने के लिए आपको चेहरे पर स्‍क्रबिंग करनी चाहिए जिससे डेड सेल्‍स हट जाएं और जल्‍दी से नई त्‍वचा सामने आ जाए.

मसाज
अपने चेहरे पर केवल क्रीम या लोशन लगा देना ही काफी नहीं है. अगर क्रीम लगाई है तो उसे अच्‍छे से मसाज भी करें जिससे आपकी त्‍वचा वह क्रीम अच्‍छे से सोख लें. इससे त्‍वचा हेल्‍दी दिखेगी और इसके साथ ही इसमें अंदर से गर्माहट भी आएगी.

हाइड्रेट
सर्दियों में खुद को अंदर से और बाहर से हाइड्रेटेड रखना चाहिए. शरीर या चेहरे पर कहीं भी झुर्रियां हों तो वह खूब सारा पानी पी कर दूर की जा सकती है. इस मौसम में हर एक घंटे पर एक ग्‍लास पानी तो जरुर पिया करें जिससे त्‍वचा चमकदार और हेल्‍दी रहे.

सूरज से बचाव
अगर आपने सनब्‍लौक क्रीम को अंदर रख दिया है तो उसे अब बाहर निकाल लें. क्‍योंकि सर्दियों में भी आपके चेहरे की त्‍वचा को सूरज से बचाव की जरुरत पड़ती है. जब कहीं भी ज्‍यादा देर तक धूप में रहना पड़े तो सनब्‍लौक क्रीम का अवश्‍य प्रयोग करें.

कुछ जगहों पर विशेष ध्‍यान दें
चेहरे के कुछ स्‍थान जैसे, आंखों के नीचे, नाक के पास, होंठों और चिन पर विशेश ध्‍यान दें. चेहरे पर झुर्रियां इन्‍ही जगहों से शुरु होती हैं. जो सबसे पहली झुर्री होगी वह सबसे पहले आंखों के नीचे दिखाई देगी. होंठों की त्‍वचा चेहरे की त्‍वचा से पांच गुना संवेदनशील होती है इसलिए इन खास जगहों पर ज्‍यादा क्रीम से मालिश करें.

गरम पानी से नहाएं
सर्दियों में यह सोच कर नहाने से न कतराएं की आपकी त्‍वचा रुखी हो जाएगी. हल्के गरम पानी से नहाएं और नहाने के बाद क्रीम से मसाज करें. आप चाहें तो तेल से मसाज कर लें और फिर उसके बाद नहाएं. इससे तेल आपकी त्‍वचा में अच्‍छे से समा जाएगा और त्‍वचा रुखी भी नहीं होगी.

पोषक आहार लें
सर्दियों में जरुरी है कि आप अपनी डाइट में वह सारे पोषक तत्‍व ग्रहण करें जिनसे एजिंग कम हो सकती है. विटामिन सी से भरपूर आहार और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे की मछली आदि में एंटी औक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो स्किन को जवां बनाते हैं.

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. रूखे बेजान बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय, रूखे बेजान बालों के लिए टिप्स, फ्रिज़ी बालों की समस्या, फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पाने के उपाय, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरमास्क.
  2. प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट को गोरा करने की क्रीम, प्राइवेट पार्ट को साफ करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट्स को गोरा कैसे करे.
  3. सही ब्रा का चुनाव कैसे करे, ब्रा के प्रकार, परफेक्ट ब्रा खरीदने के आसान टिप्स, कैसे करें अपने लिए सही साइज की ब्रा का चुनाव, कैसे चुनें परफेक्ट ब्रा, ब्रा सिलेक्शन गाइड.
  4. काली मिर्च के फायदे, Kali Mirch Ke Fayde, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, डैंड्रफ का घरेलू उपाय, डैंड्रफ से छुटकारा, डैंड्रफ ट्रीटमेंट, Dandruff Ke Liye Kali Mirch
  5. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान.
  6. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए.
  7. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना.
  8. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट.
  9. गोल्डन कोट्स इन हिंदी, गुड मॉर्निंग कोट्स हिंदी, Golden Quotes in Hindi, Good Morning Quotes Hindi, मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस.
  10. पॉजिटिव कोट्स अबाउट लाइफ, Positive Quotes About Life, सक्सेस कोट्स इन हिंदी, रियल लाइफ स्ट्रगल कोट्स, इमोशनल कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ.
  11. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  12. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  13. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  14. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  15. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  16. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  17. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
  18. मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम क्या रखें, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नामकरण, मंगलवार को जन्मे बच्ची का नाम क्या रखें.
  19. निक नाम, निक नाम फॉर बॉयज, निक नाम फॉर गर्ल्स, Cute Nicknames for Baby Boy Indian, Cute Nicknames for Baby Girl Indian, गर्ल्स निक नाम इन हिंदी.
  20. माता पार्वती के नाम पर बच्चों के नाम, माता पार्वती के नाम पर लडकी के नाम, माँ पार्वती के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी पार्वती से प्रेरित लड़कियों के नाम.
  21. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab.