वैलेंटाइन स्पेशल स्किन केयर टिप्स, वैलेंटाइन स्पेशल ब्यूटी टिप्स, कैसे पाएं चेहरे पर निखार, चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय, Valentine’s Day Special Skin Care Tips, How To Get Glowing Skin On Valentine’s Day In Hindi.

जैसे जैसे वैलेंटाइन डे का दिन करीब आता है वैसे वैसे लड़के-लड़कियों के दिल की धड़कन तेज होने लगती है और वे दोनों खुद की ओर ध्यान देने लगते हैं. खासतौर से लड़कियां इस दिन सुंदर दिखने व अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए तरह तरह के घरेलू तरीके अपनाती हैं. कई लड़कियां इस दिन खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च करती हैं. सिंगल हों या कमिटेड, लड़के को इम्प्रेस करने के लिए लड़कियां चेहरे पर निखार पाने के लिए खूब सारे उपाय करने से नहीं चुकती. तो इसलिए वैलेंटाइन डे के खास दिन को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए 5 असरदार ब्यूटी टिप्स लेकर आए हैं ताकि आप इसका जल्द से जल्द इस्तेमाल करना शुरू कर दें. तो यहां देखिए वो खास उपाय जो वैलेंटाइन डे आने तक आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देगा, शायद आपको मेकअप की भी जरूरत ना पड़े.

1- मलाई
वैलेंटाइन डे से पहले अगर आप सॉफ्ट और निखरी त्वचा पाना चाहती हैं तो चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. मलाई में जरा-सी हल्दी मिलाकर कॉटन बॉल या उंगली की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट रखें और फिर ताजे पानी से धो लें, चेहरा निखर उठेगा. कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मलाई का टेस्ट और खुश्बू पसंद नहीं होती. मगर सुंदर दिखने के लिए कम से कम इसे चेहरे पर लगा लें. मलाई को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं, इसके ऑइल से चेहरे पर नमी आती है, स्किन सॉफ्ट बनती है और रंग भी साफ होता है.

2- बेसन
बेसन, चन्दन, हल्दी और गुलाब जल का मिश्रण आपके चेहरे को नई रंगत देता है. चेहरे पर ग्लो पाने के लिए बेसन, चन्दन, हल्दी और गुलाब जल मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें. इस पैक को वेलेंटाइन से पहले कम से कम 2 बार अपने चेहरे पर लगाएं. आप चाहें तो रोजाना भी इसे चेहरे पर लगा सकती हैं. इस फेस पैक में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें नेचुरल हैं. इसलिए रोजाना भी इनके इस्तेमाल से साइड इफ़ेक्ट नहीं होता. ये चीजें नेचुरल ग्लो देती हैं.

3- गुलाब जल
अगर पहले से वेलेंटाइन डे के लिए आपका कोई प्लान नहीं था और अचानक से आपको कहीं बाहर या घूमने के लिए जाना है तो आपको जरुरत है इंस्टेंट निखार की. वेलेंटाइन पर इंस्टेंट निखार पाने के लिए आप एक छोटा सा उपाय कर सकती हैं. 2 से 3 कॉटन बॉल्स को गुलाब जल में डूबोकर फ्रीज में रख दें. कुछ देर बाद इन कॉटन बॉल्स से अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट मसाज करें. ध्यान रहे कि मसाज से पहले आपका चेहरा एकदम साफ होना चाहिए. गुलाब जल की इस मसाज से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है. इस उपाय से आप कम समय में जल्दी अपने चेहरे पर ग्लो ला सकती हैं.

4- स्क्रबिंग
अगर वेलेंटाइन डे पर आपका कोई स्पेशल प्लान है तो वेलेंटाइन से एक रात पहले चेहरे पर स्क्रब जरूर करें. इसके लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब चुनें, स्क्रब मसाज करते समय हाथों को चेहरे पर ‘राउंड-राउंड’ घुमाएं. यह स्क्रब करने का सही तरीका है. स्क्रब के बाद स्किन टाइप के हिसाब से फेस पैक लगाएं और 10 मिनट तक रखें.  इसके बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें. अगले दिन जब आप उठेंगी तो चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाएंगी.

5- मुल्तानी मिट्टी
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो वेलेंटाइन से एक रात पहले चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाएं, इसे 10 से 15 मिनट तक रखें और फिर चेहरा धो लें. अगर वेलेंटाइन आने में कुछ समय हो तो इसे आप 2 दिन के गैप में भी कर सकती हैं. मुल्तानी मिट्टी चेहरे से दाग-धब्बे कम करेगी और फ्रेशनेस भी देगी.

वैलेंटाइन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

लड़की-लड़के और गर्लफ्रेंड- बॉयफ्रेंड को प्रपोज कैसे करें?
कैसे सेलिब्रेट करें Hug Day यहां जानिए
वैलेंटाइन डे राशिनुसार गिफ्ट आइडिया
कैसे सेलिब्रेट करें टेडी डे
वैलेंटाइन डे कैसे सेलिब्रेट करें?
वैलेंटाइन डे ड्रेस आइडिया फॉर गर्ल एंड बॉयज,
वेलेंटाइन के दिन गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें?
वैलेंटाइन डे पर बॉयफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें?
वैलेंटाइन डे लड़के- लड़की, बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड व पति -पत्नी के लिए गिफ्ट आइडिया
वैलेंटाइन वीक लिस्ट – Valentine Week List In Hindi
वेलेंटाइन डे कब और क्यों मनाया जाता है? – Valentine Day kyu Manaya Jata Hai
वैलेंटाइन डे की शुभकामनाएं – Valentine Day Wishes Shayari, Images
रोज डे विशेज – Rose Day Wishes, Shayari, Images
प्रपोज़ डे शायरी – Propose Day Wishes, Shayari, Images
चॉकलेट डे शायरी – Chocolate Day Wishes, Shayari, Images
टेडी डे शायरी – Happy Teddy Day Wishes, Shayari, Images
प्रॉमिस डे शायरी – Happy Promise Day Wishes, Shayari, Images
हग डे शायरी – Happy Hug Day Wishes, Shayari, Images
किस डे शायरी – Kiss Day Wishes, Shayari, Images
एंटी वैलेंटाइन वीक लिस्ट – Anti Valentine Day Week List In Hindi
वैलेंटाइन डे स्पेशल ब्यूटी टिप्स – Valentine’s Day Special Beauty Tips In Hindi
टेडी डे कब और क्यों मनाया जाता है? – Teddy Day History In Hindi
क्यों मनाते हैं- रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे