ब्राइडल मेहंदी डिजाइन, Bridal Mehndi Design, ब्राइडल मेहंदी फोटो, सिंपल ब्राइडल मेहंदी, पैरों की ब्राइडल मेहंदी, ब्राइडल मेहंदी Simple, ब्राइडल मेहंदी दूल्हा दुल्हन, ब्राइडल मेहंदी दुल्हन वाली, New Bridal Mehndi Design, Bridal Mehndi, Bridal Mehndi Design Full Hand, Bridal Mehndi Dulha Dulhan, Bridal Mehndi Designs For Full Hands, Bridal Mehndi Back Side

ब्राइडल मेहंदी डिजाइन, Bridal Mehndi Design
मेहंदी है रचने वाली, हाथों में गहरी लाली…हमारे यहां किसी भी शादी का मेहंदी फंक्शन इस गाने के बिना अधूरा रहता है। शादी के समय दुल्हन के हाथों में लगी मेहंदी सिर्फ एक रस्म नहीं बल्कि दो दिलों को जोड़ने वाली ऐसी कड़ी है जिसकी खुशबू से पूरा जीवन महकता है। ऐसे में ब्राइडल मेहंदी का सबसे खूबसूरत होना तो जरूरी है। वैसे तो मेहंदी लगाने वालों के पास ब्राइडल मेहंदी के बहुत से डिज़ाइन्स होते हैं, मगर वो डिज़ाइन इतने पुराने और कॉमन होते हैं कि मजा नहीं आता और मेहंदी डिजाइन को लेकर कन्फ्यूज़न जस का तस रहता है। इसलिए हम यहां आपके लिए लेकर आए हैं ब्राइडल मेहंदी के सेलेक्टेड डिज़ाइन जो दुल्हन के हाथों की खूबसूरती में चार- चांद लगा सकते हैं।

1. पूरे हाथों की भरी हुई मेहंदी / रॉयल डिजाइन
पूरे हाथों की भरी हुई मेहंदी बहुत ट्रडिशनल अंदाज है। दुल्हन के हाथ तो मेहंदी से पूरे सजे हुए ही अच्छे लगते हैं। उंगलियों के पोरों से लेकर हाथ की कोहनी तक लगी डिजाइन की बात ही कुछ और होती है। पूरे हाथों के लिए इस डिजाइन से बेहतर कुछ नहीं। इसमें दुल्हन अपनी पसंद से कोई डिजाइन चुन सकती हैं। कुछ दुल्हन पूरे शादी का मंडप, बाराती, डोली, राजा का महल, राजा, रानी और उनकी शाही सवारी हाथी की आकृति का डिजाइन चुनती हैं तो कुछ मंत्र या सौभाग्यवती भव: भी लिखती हैं। इस तरह के मेहंदी को रॉयल डिजाइन भी कहते हैं। ये जिडाइन ज्यादात दुल्हनों के हाथे पर जचती है. और रंग लाने क बाद रॉयल मेहंदी लगे हाथ बेहद खूबसूरत दिखते हैं। पैरों में भी घुटने तक मेहंदी लगवाने का ट्रेंड है। यहां नीचे इसी तरह के कई डिजाइन दिए जा हे हैं-

Royal-mehndi-design

A- दूल्हा- दुल्हन डिजाइन – ब्राइडल मेहंदी के लिए इस डिजाइन को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें एक हाथ पर जहां दूल्हे की आकृति उकेरी जाती है वहीं दूसरे हाथ में दुल्हन को सजाया जाता है। ये डिजाइन ज्यादातर दुल्हनों की पहली पसंद होती है.
B- ट्रेडिशनल डिजाइन- ट्रेडिशनल डिजाइन में शादी के समय सजाये जाने वाले कलश और ढोल नगाड़ों की आकृति बनाई जाती है। इसमें शादी की रस्मों जैसे सिन्दूर भराई और वर माला और दुल्हन की डोली को भी दर्शाया जाता है।
C- हथफूल डिजाइन- शादी के समय दुल्हन के हाथों में हथफूल एक जरूरी गहना होता है। उसी गहने को मेहंदी की डिजाइन बनाकर यहां हाथों के पिछले हिस्से पर सजाया गया है। ये दिखने में काफी खूबसूरत लगता है।
D- वरमाला डिजाइन मेहंदी – Varmala Mehndi Design- शादी में वरमाला ही वो रस्म होती है जब दूल्हा- दुल्हन पहली बार एक दूसरे के सामने आते हैं। इस मौके पर सबकी निगाहें सिर्फ दूल्हा- दुल्हन पर टिकी होती हैं। इस पावन मौके को मेहंदी की डिजाइन में उतार दिया जाए तो इसकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है।
E- शादी की रस्म वाला डिजाइन- यूं तो शादी की रस्मों और पूजा- पाठ में पूरी रात निकल जाती है। मगर इस रात में एक ऐसा पल भी आता है जब दुल्हन का मोह अपने पीहर से छूटकर पति की तरफ चला जाता है। वो पल है सिन्दूर भराई की रस्म का पल। दूल्हा जब दुल्हन की मांग में सिन्दूर भरता है तो दुल्हन आंखें बंद कर अपनी आने वाली ज़िन्दगी को एक पल में ही जी लेती है। मेहंदी के इस डिजाइन में भी सिन्दूर भराई की रस्म को बड़ी खूबसूरती के साथ हाथों में सजाया गया है।

2. बर्ड मेहंदी डिजाइन / पीकॉक डिजाइन – Peacock Mehndi Design
पहले के जमाने में जब लड़की की शादी हो जाती थी तो बड़े- बूढ़े बोलते थे कि हमारे आंगन की चिड़िया उड़ गई। मेहंदी का ये डिजाइन इसी बात से प्रेरित है। इस तरह की मेहंदी में पक्षियों के चित्र और फूलों द्वारा मेहंदी को सजाया जाता है. पुराने समय से ही हाथों में मोर की आकृति यानि पीकॉक डिजाइन चलन में रही है। मगर आज भी इसका क्रेज़ कम नहीं हुआ है। पीकॉक डिजाइन दुल्हन के हाथों में काफी खूबसूरत लगती है। मोर, चिड़िया आदि इस तरह के मेहंदी की डिजाइन का आकर्षक केंद्र होते हैं.

Peacock-Mehndi-Designs

3. चेक वाला डिजाइन
चेक पैटर्न को मेहंदी डिजाइन में सबसे खूबसूरत और आसान माना जाता है। ये डिजाइन मॉडर्न लड़कियों की पहली पसंद होती है। इसकी खास बात यह है कि ये लगाने में जितनी आसान होती है रचने के बाद उतनी ही खूबसूरत दिखती है।

4. अरेबिक डिजाइन और बेल पैटर्न
पश्चिमी शैली और आधुनिक समय से प्रेरित, पारंपरिक भारतीय मेहंदी डिजाइनों की तुलना में अरबी यानि अरेबिक डिजाइन लगाने में बेहद आसान है और दिखने में बेहद खूबसूरत भी लगती है। अगर आप पूरे हाथ भरवाने की शौक़ीन नही हैं और अपनी मेहंदी को सादगी से भरपूर रखना चाहती हैं तो लीफ पैटर्न यानि बेल डिजाइन भी बनवा सकती हैं। ये जितनी सादी होती है उतनी ही स्टाइलिश लगती है।

5. कलाइयों पर चूड़ी मेहंदी डिजाइन
इस डिजाइन में कलाइयों पर चूड़ियों की तरह डिजाइन बनाई जाती है। इससे कलाई काफी भरी- भरी और खूबसूरत लगती है।

6. बॉर्डर वाला डिजाइन
बॉर्डर वाला डिजाइन आसानी से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। इस डिजाइन में सभी बॉर्डर्स को हाईलाइट किया जाता है और उनके अंदर पतली व महीन मेहंदी बारीक डिजाइन में लगायी जाती है।

7. मिरर इमेज मेहंदी
देखने में जोड़े वाली मेहंदी ही ज्यादा खूबसूरत लगती है यानि दोनों हाथों में एक जैसी मगर एक दूसरे के विपरीत मिरर इमेज में हो मेहंदी का डिजाइन।

8. दोनों हाथों पर अलग डिजाइन
इस तरह की मेहंदी में दोनों ही हाथों का डिजाइन अलग- अलग होता है। इसके जरिये एक हाथ में जहां आप अपने आने वाले कल के सपनों को सजा सकती हैं वहीं दूसरे हाथ में अपने अरमानों का ताना- बाना बुन सकती हैं।

9. 3 डी स्टाइल
इसे मॉडर्न जमाने की मेहंदी डिजाइन कहना गलत नहीं होगा। युवा लड़कियों को ये डिजाइन खूब आकर्षित करती है। इसमें हर एक ब्लॉक व पैटर्न उभर कर सामने आता है और 3 डी का एहसास कराता है।

10. रजवाड़ी मेहंदी
पुराने समय में जब बारात दुल्हन के द्वार जाती थी तब राजा हाथी पर सवार होकर दुल्हन को लेने जाते थे। इसी तरह विदाई के समय दुल्हन डोली में बैठकर बाबुल के घर से विदा होती थी। मेहंदी का ये डिजाइन भी ऐसा ही कुछ संदेश देने की कोशिश कर रहा है। इस मेहंदी में राजा और रानी को अकेले में फुर्सत के पल बिताते हुए भी दिखाया गया है।

11. फ्लोरल डिजाइन
फूलों से कोमल हाथ तो हर किसी को पसंद होते हैं लेकिन अगर उन्हीं हाथों में फूलों से सजी हुई मेहंदी लग जाए तो कहने ही क्या। गुलाब के फूलों से बना डिजाइन ब्राइडल मेहंदी के लिए बेस्ट है। गुलाब के अलावा भी कई अलग अलग तरह के फूलों के डिजाइन हाथों पर मेहंदी से सजाए जाते हैं जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं.

12. पैरों में भी मेहंदी के कई डिजाइन
शादी के फंक्शन में यूं तो ट्रडिशनल अंदाज ही रहता है, लेकिन कभी-कभी मॉकटेल पार्टी या ऐसे किसी फंक्शन में कुछ दुल्हन घुटने तक की वेस्टर्न ड्रेस भी पहनती हैं। ऐसे में अगर आपके पैरों में मेहंदी का खूबसूरत डिजाइन होगा तो बहुत सुंदर दिखेगा। पैरों में कलाई तक मेहंदी लगवा सकती हैं या फिर पूरे घुटने तक भी मेहंदी लगवाया जा सकता है।

bridal-mehandi

13 गोल टिक्का डिजाइन
पुराने जमाने में लोग आल्ते से हाथों पर गोल टिक्का बना दिया करते थे, मेहंदी के जरिये उसे ही मॉडर्न तरीके से बनाया जाता है। अब गोल टिक्का डिजाइन को बीच में रखते हुए उसके आस- पास खूबसूरत मेहंदी का डिजाइन सजाया जाता है।

ब्राइडल मेहंदी डिजाइन, Bridal Mehndi Design, ब्राइडल मेहंदी फोटो, सिंपल ब्राइडल मेहंदी, पैरों की ब्राइडल मेहंदी, ब्राइडल मेहंदी Simple, ब्राइडल मेहंदी दूल्हा दुल्हन, ब्राइडल मेहंदी दुल्हन वाली, New Bridal Mehndi Design, Bridal Mehndi, Bridal Mehndi Design Full Hand, Bridal Mehndi Dulha Dulhan, Bridal Mehndi Designs For Full Hands, Bridal Mehndi Back Side

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. ब्रा पहनने या ना पहनने के फायदे और नुकसान, ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान, महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है?, क्या ब्रा पहनना जरूरी है?.
  2. मस्से हटाने के उपाय, मस्से हटाने के घरेलू नुस्खे, तिल हटाने के घरेलू उपाय, मस्से हटाने के घरेलू उपाय, चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, Massa Hatane Ka Tarika.
  3. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय.
  4. खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान.
  5. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत.
  6. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग.
  7. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक.
  8. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट.
  9. सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन.
  10. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  11. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  12. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  13. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  14. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  15. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  16. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  17. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
  18. मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम क्या रखें, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नामकरण, मंगलवार को जन्मे बच्ची का नाम क्या रखें.
  19. निक नाम, निक नाम फॉर बॉयज, निक नाम फॉर गर्ल्स, Cute Nicknames for Baby Boy Indian, Cute Nicknames for Baby Girl Indian, गर्ल्स निक नाम इन हिंदी.
  20. माता पार्वती के नाम पर बच्चों के नाम, माता पार्वती के नाम पर लडकी के नाम, माँ पार्वती के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी पार्वती से प्रेरित लड़कियों के नाम.
  21. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab.