बालों में केला लगाने के फायदे , बनाना हेयर मास्क , बालों में केला कैसे लगाएं , बालों के लिए केले के फायदे  , Balo Me Kela Lagane Ke Fayde , Banana Hair Mask Benefits in Hindi , Banana Hair Mask in Hindi , Banana Hair Mask for Hair Growth in Hindi , Balo Me Kela Kaise Lagaye , How to make hair mask with banana

बालों में केला लगाने के फायदे

केला स्वाद के साथ ही साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है. इसमें मौजूद तत्व हमारे शरीर को ताकत और पोषण देते हैं. आपने केला तो बहुत खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी इसका उपयोग बालों में किया है. अगर नहीं तो आपको अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए जरूर इसका प्रयोग करना चाहिए. केले में सबसे ज्यादा कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन होता है। ये सभी पोषक तत्व आपके बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। जी हां, केले का पेस्ट बालों के लिए बहुत उपयोगी है. केले के मास्क या पेस्ट लगाने से बाल शाइनी बनते हैं। जानिए बालों के लिए केले के फायदे और केले का मास्क बनाने का तरीका….

बालों के लिए केले के फायदे – Benefits of banana for hair in Hindi

केले का पेस्ट लगाने से सुलझते हैं बाल (Smoothens frizzy hair)

hair problem

इसका प्राकृतिक तेल उलझे बालों को स्मूद बनाता हैं। यह बालों को सीधा करने के लिए भी इस्तेमाल होता हैं। इसके लिए आप पहले दो केलों को मैश करें और फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी तथा नींबू के रस को मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। इसे 40 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

बालों को झड़ने एवं डैंड्रफ होने से रोकता हैं (Prevents hair fall and dandruff)

Hair Care Tips Get rid of fungal infection with these 7 home remedies

जब हमारे सिर की त्वचा और बाल हाइड्रेटेड नहीं होते हैं और धूल व प्रदूषण से त्वचा रूखी – सूखी हो जाती हैं तो बालों में डैंड्रफ हो जाता हैं जिससे बाल गिरने लगते हैं। इन सभी समस्याओं का मुकाबला यह अद्भुत फल केला कर सकता हैं। इसके महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन्स सिर की त्वचा को नमी युक्त रखता हैं। इसमें पाएं जाने वाला ऐमोलिएंट बालों को हेल्दी रखने में मदद करता हैं।

बाल हों चमकदार (Silky and shiny Hair)

home remedy for Hair fall how to get thick and healthy hair naturally

मौसम में परिवर्तन और प्रदूषण से बालों का हाल बुरा हो जाता है। बालों पर केला लगाने से इसमें मौजूद फॉलिक एसिड चमक देता है। केला मैश कर लें। इसमें अंडा और जैतून के तेल की कुछ बूंदे डालें। पेस्ट तैयार करें। इसे बालों पर लगाएं। 15 मिनट सूखने दें। सूख जाए, तो पानी से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

बालों को बढ़ाए (Boosts hair growth)

home remedies and mask for strong hair

केला बालों के विकास में मदद करता है। बालों का झड़ना बंद होता है। एक केले को मैश करें। इसमें दही मिलाएं और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। इसे 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को पानी से धो लें।

बालों को मॉइस्चराइज करे (hair nourished and moisturized)

home remedy for Hair fall how to get thick and healthy hair naturally

रूखे -सूखे बालों की देखभाल करना एक मुश्किल काम है। ऐसी स्थिति में केले का उपयोग करें। इसके लिए शहद के साथ केले को मैश कर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। इससे बाल पोषित, नर्म और रेशमी बनते हैं।

केले से कैसे बनाएं हेयर मास्‍क (How to make hair mask with banana)

1. केले का हेयर मास्‍क

Banana Hair Mask Benefits

एक पका हुआ मुलायम केला लें। इसे अच्छी तरह मसल के पेस्ट तैयार कर ले।इसे अपने बालों में अच्छी तरह लगा लें और शॉवर कैप पहन ले अर्थात एक गरम टॉवल लपेट ले। ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहेगी। इस मिश्रण को अपने बालों में करीब 20 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद अच्छी तरह पानी से धो ले।

2. केला और एवोकाडो का हेयरमास्‍क

home-made-hair-pack

एक केला लेकर उसे मसल ले और पेस्ट बना ले। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच एवोकाडो को अच्छी तरह मिला लें और बालों में लगा लें। इसे 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें। यह पेक आपके बालों के रूखेपन को दूर करेगा, उन्हें मुलायम और चमकदार बनाएगा। आप एवोकाडो की जगह कोको भी डाल सकते है जिससे बालों को प्राकृतिक रंग मिलेगा।

3. केला, शहद, अंडा और वर्जिन ऑलिव ऑयल हेयरपैक

Banana hair mask

एक बर्तन में अंडा फोड़ लें और इसमें पका हुआ केला, 1/4 कप वर्जिन तेल, 4 या 5 चम्मच दूध और 3 चम्मच शहद मिला लें। आप इन सब सामग्रियों को अच्छी तरह मिला कर पेस्ट तैयार करले। बालों को मोटे दाते की कंघी से सुलझा कर इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ो से सिरे तक में लगा लें। एक शॉवर कैप से इसे ढक लें और 20 मिनट तक रखें। धोने के बाद आप मुलायम और चमकदार बाल पाएंगे। अंडे के यॉर्क में सल्‍फर होता है, जो बालों के विकास में काम आता है वहीं अंडें के सफेद भाग में प्रोटीन की मात्रा होती है।

4. केले और सरसों के तेल का मिश्रण

banan hair mask in hindi

केले को अच्छे से मसल लें तथा इसे और प्रभावी बनाने के लिए इसमें सरसों के तेल की कुछ बूँदें डालें। इसे अपने सिर पर अच्छे से लगाएं तथा इसके बाद इसे अच्छे से शैम्पू से धो लें। ध्यान रखें कि सरसों के तेल का प्रयोग ज्यादा ना करें। यह बालों को स्वस्थ बनाने का एक और चमत्कारी तरीका है। सरसों का तेल बालों और सिर की त्वचा की मरम्मत करने का बेहतरीन उपाय है। अतः अगर आपके सिर की त्वचा काफी रूखी हो गयी है या आपको डैन्ड्रफ हो गया है, तो यह मास्क आपको इन समस्याओं सो छुटाकारा दिलाने में मदद करेगा.

5. पपीते और केले का मास्क

hair mask

बालों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप केले और पपीते के मिश्रण का भी प्रयोग कर सकती हैं ।सबसे पहले केले को मैश करके एक कटोरी में डाले, अब इसमें थोड़े से पपीते को मैश करके मिलाएं, अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को मिक्‍सी में पीस लें। यह मास्क आपके सिर की त्वचा और बालों की मरम्मत का कार्य काफी खूबी से करने में सक्षम है।

6. ताज़ी मलाई और केले का मिश्रण

hair mask

आप केले और ताज़ी मलाई का प्रयोग करके भी एक बेहतरीन पेस्ट बना सकती हैं। बाज़ार में मिलने वाली ताज़ी मलाई खरीदें तथा इसका एक चम्मच लेकर मसले हुए केले के साथ मिलाएं। इसे मिलाने के लिए आप ब्लेंडर (blender) का भी प्रयोग कर सकती हैं। मिश्रण के तैयार हो जाने पर इसे बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बालों को सही पोषण मिलता है और वे घने तथा चमकदार प्रतीत होंगे। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम दो बार करें।

7. केला और आंवला का मास्‍क

hair mask

आंवले में विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के साथ बालों को घना और चमकदार बनाता है। इस मास्क को बनाने के लिए रातभर भीगे हुए आंवले को पीसक‍र उसमें केला मिलाएं। अब इसे बालों में लगा लें. कुछ देर के बाद बालों को धो लें। आंवला और केला का मिश्रण बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करता है।

8. केला, शहद और नारियल के दूध का हेयर मास्‍क

Banana-Hair-Mask-Benefits

1 या 2 पका केला, 2 चम्मच शहद, 1/2 कप नारियल के दूध को लेकर ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह पीस लें या फिर अपने हाथों से मेश कर लें। अब इसे बालों की लंबाई और जड़ो पर लगाकर थोड़ी देर के लिये छोड़ दें। करीब एक घंटे के बाद शैम्पू से बालों को धो लें। केला आपके बालों में एक प्राकृतिक कंड़िशनर के रूप में काम करता है।

9. केले और दही का हेयरमास्‍क

banan hair mask in hindi

एक कटोरे में कांटे या चम्मच की सहायता से केले को तब तक मसलें जब तक वह अच्छी तरह नरम न हो जाए। इसके लिए अधिक पके हुए केले का उपयोग करें। इसमें 2 चम्मच शहद और बालों की लंबाई के हिसाब से दही मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। आपका पैक तैयार है। हाथों की सहायता से इसे बालों पर लगायें। इस मास्क को एक घंटे तक लगे रहने दें। बाद में शैंपू तथा कंडीशनर से बालों को धो डालें। यह उन लोगों के लिए उपयोगी है जिनके बाल उलझे हुए हैं या नमी के कारण लहरदार हो गए हैं।

10. केला और शहद

hair care

शहद और केले में मौजूद तत्‍व बालों को नमी प्रदान करने के साथ ही बालों को चमकदार बनाते हैं। ए‍क केले को अच्‍छे से मसलें और उसमें दो टेबल स्‍पून शहद मिलाएं। अब बालों के जड़ों में लगाएं और इसें आधे घंटे के बाद धों ले।

एक्‍स्पर्ट सलाह: केले में पोटैशियम और नैसर्गिक ऑयल्स होते हैं, जो बालों के नैसर्गिक‌ लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करते हैं और उन्हें मुलायम बनाए रखते हैं. इस संयोजन में बाज़ार में मिलनेवाले मायोनीज़ और ऑलिव ऑयल से थोड़ा ट्वीस्ट लाकर इसे बालों की संपूर्ण सेहत के लिए उपयुक्त बनाया जा सकता है. केले में मौजूद पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स और नैसर्गिक ऑयल बालों के टूटने को कम करते हैं और उन्हें चमकीला बनाते हैं. इसके अलावा केला बालों को साफ़ रखता है और डैंड्रफ़ की समस्या को भी करने में मदद करता है. 2 ज़्यादा पके केलों को मैश करें और उसमें 3 टेबलस्पून मायोनीज़, 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑइल मिलाएं और बालों पर मास्क की तरह लगाएं. शावर कैप से बालों को ढक लें. 30 मिनट बाद बाल धो लें. मायोनीज़ में विनेगर होता है, जो बालों के पीएच स्तर को बनाए रखता है और क्षतिग्रस्त बालों को दुरुस्त करता है. वहीं ऑलिव ऑयल बालों को मॉइस्चर प्रदान करता है.

फ्रिज़ी / रूखे बालों की समस्या, फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पाने के उपाय, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरमास्क, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरस्टाइल (Frizzy Hair Problem, Easy and effective Frizzy hair care tips, hair mask and hairstyle for frizzy hair)

साइकिलिंग कैसे करें? साइकिलिंग के फायदे, साइकिल चलाने का सही तरीका क्या है? (health benefits of cycling in Hindi, What is the right way of cycling)

ओरियो बिस्कुट केक रेसिपी/ ओरियो बिस्किट केक बनाने की वि​धि/ ओरियो बिस्कुट केक प्रेशर कुकर में बनाने की विधि/ ओरियो बिस्किट केक को माइक्रोवेव में बनाने की विधि (Oreo Biscuit Cake Pressure Cooker mein recipe, Oreo Biscuit Cake Recipe in hindi)